कक्षा दसवीं हिंदी _ भाषा अध्ययन _ रचना विभाग

 

भाषा अध्ययन ( व्याकरण )_ रचना विभाग  


    कक्षा दसवीं की पाठ्यपुस्तक तथा बोर्ड की कृतिपत्रिका के अद्यतन प्रारूप के अनुसार इस वेबसाईट में हिंदी (LL) व्याकरण, भाषा अध्ययन और उपयोजित लेखन प्रकाशित करते हुए हमें अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। कक्षा दसवीं की परीक्षा में व्याकरण, भाषा अध्ययन और उपयोजित लेखन विभाग को बहुत महत्त्व प्रदान किया गया है। कृतिपत्रिका के अनुसार  अब परंपरागत लेखन की कृतियों में काफी बदलाव आया है। इस भाषा अध्ययन विभाग के लिए कुल 14 अंक रखे गए हैं। और उपयोजित लेखन विभाग के लिए कुल 26 अंक रखे गए हैं।

भाषा अध्ययन विभाग :
व्याकरण भाषा की आधारशिला है। किसी भी भाषा का समुचित अध्ययन करने के लिए उसके व्याकरण का ज्ञान होना आवश्यक है। इसलिए भाषा विषय में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए कृतिपत्रिका में पूछे जा सकने वाले व्याकरण संबंधी प्रश्नों की भलीभाँति तैयारी करना आवश्यक है।इस वेबसाईट में कक्षा दसवीं के पाठ्यक्रम तथा कृतिपत्रिका के नवीन प्रारूप के अनुसार व्याकरण के सभी अंगों और उनके नियमों का सरल और रोचक शैली में स्पष्टीकरण देते हुए समावेश किया गया है तथा विविध कृति स्वाध्याय दिए गए हैं। इसके साथ ही अलग विभाग में शब्द संपदा के सभी घटकों का विस्तार से समावेश किया गया है और उनके बारे में परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी सामग्री दी गई है।

भाषा अध्ययन ( व्याकरण )

विषय 👇 येथे पहा ..
शब्द भेद शब्द भेद
अव्यय प्रयोग अव्यय प्रयोग
संधि  संधि
सहाय्यक क्रिया सहाय्यक क्रिया
प्रेरणार्थक क्रिया प्रेरणार्थक क्रिया
मुहावरे मुहावरे
कारक कारक
विरामचिन्ह विरामचिन्ह
काल परिवर्तन काल परिवर्तन
वाक्य के भेद वाक्य के भेद
वाक्य शुद्ध करना वाक्य शुद्ध करना



रचना  विभाग :
कृतिपत्रिका के उपयोजित विभाग में पत्र लेखनगद्य आकलनवृत्तांत लेखनकहानी-लेखनविज्ञापन-लेखन तथा निबंध लेखन आदि घटक हैं। इन घटकों में पूछी जाने वाली कृतियाँ सर्जनशील होती हैं। इनसे विद्यार्थियों को स्वतंत्र रूप से सोचने और विचार करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए पर्याप्त मार्गदर्शन की आवश्यकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए उपयोजित लेखन विभाग के सभी घटकों के प्रारंभ में उस घटक के लेखन प्रकार के स्वरूप का समझा कर मार्गदर्शन किया गया है। इस वेबसाईट में दिए गए उपयोजित लेखन के सभी विषयों सहित नमूने के रूप में परीक्षोपयोगी पर्याप्त सामग्री दी गई है। इस सामग्री का अध्ययन एवं अभ्यास करके विद्यार्थी स्वतंत्र रूप से लेखन करने में सक्षम हो सकेंगे


रचना विभाग  ( उपयोजित लेखन )

विषय👇 येथे पहा ..
पत्र -लेखन अनौपचारिक पत्र 
पत्र -लेखन  औपचारिक पत्र 
वृत्तांत -लेखन  वृत्तांत -लेखन
कहानी-लेखनकहानी-लेखन
विज्ञापन-लेखन विज्ञापन-लेखन
निबंध लेखननिबंध लेखन


हमें विश्वास है कि इस वेबसाईट से छात्र विषयवस्तु को भलीभाँति आत्मसात कर सकेंगे और बोर्ड की परीक्षा में सराहनीय अंक प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे। इस वेबसाईट की गुणवत्ता में वृद्धि करने की दृष्टि से दिए गए सुझावों का स्वागत किया जाएगा।
Previous Post Next Post