Type Here to Get Search Results !

हिंदी लोकभारती प्रश्नपत्रिका 2025 पीडीएफ डाउनलोड


 महाराष्ट्र एस.एस.सी. बोर्ड हिंदी लोकभारती प्रश्नपत्रिका मार्च 2025 उत्तरपत्रिका

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) हर वर्ष 10वीं कक्षा (एस.एस.सी.) की परीक्षाएं आयोजित करता है। सन 2024-25 में  सोमवार दि.03/03/2025 को  हिंदी लोकभारती विषय परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस प्रश्नपत्र का हल यहाँ दिया गया है। उसमे अभिव्यक्ती छात्र के विचार पर निर्भय करता है। छात्रों की तैयारी में सहायता के लिए, हम मार्च 2025 प्रश्नपत्र और उसके उत्तर प्रस्तुत कर रहे हैं।

Hindi Lokbharati Answer Sheet March 2025हिंदी लोकभारती प्रश्नपत्रिका, महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा हल प्रश्नपत्र, एसएससी 10वीं हिंदी पेपर उत्तर, हिंदी लोकभारती उत्तरपत्रिका 2025, एसएससी बोर्ड परीक्षा तैयारी, हिंदी लोकभारती पेपर पैटर्न, एसएससी बोर्ड प्रश्न पत्र हल, हिंदी लोकभारती मॉडल पेपर, Hindi Lokbharati Answer Sheet March 2025,SSC Board Exam 2025 Question Paper With Answer PDF

विभाग 1 - गद्य :20 अंक 


  • 1. (अ) निम्नलिखित पठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए :
    (1) उत्तर लिखिए :
      (i)

    उत्तर :
         

     (ii)     
    उत्तर :



    (2) उत्तर लिखिए: 


    उत्तर :


    (3)  (i)  गद्यांश में उल्लेखित अंग्रेजी शब्द लिखिए।

                (1)  ऐक्सिडेंट,फ्रैक्चर
                (2) स्टैंड, प्राइवेट


       (ii) निम्नलिखित शब्दों के लिए गद्यांश में उल्लेखित समानार्थी शब्दलिखिए :

           (1) रुग्णालय -  अस्पताल 
            (2) शक्ल   - चेहरा 


    (4) सार्वजनिक रुग्णालयों की स्थिति के बारे में 25 से 30 शब्दों में अपने विचार लिखिए।
                   ( अभिव्यक्ति : अपना विचार )
  • (आ) निम्नलिखित पठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँकीजिए :

    (1) कृति पूर्ण कीजिए :

         (i)

    उत्तर :



        (ii)

    उत्तर :



    (2) उत्तर लिखिए :
        (i) लेखक यह कल्पना किया करते थे -
         उत्तर :     हमारे पास ये छोटी गाड़ी नहीं, बड़ी आलीशान गाड़ी होनी चाहिए।

        (ii) लेखक के जन्म के समय बाबू जी उत्तर प्रदेश में - 
           उत्तर :     उत्तर प्रदेश में पुलिस मंत्री थे।
    (3) (i) गद्यांश में उल्लेखित विलोम शब्द की जोड़ी ढूँढ़कर लिखिए :  
                  बडी    ×  छोटी 

               
        (ii) गद्यांश में उल्लेखित शब्दयुग्म ढूँढ़कर लिखिए :
              (1)   धीरे - धीरे
              (2)   देख - देख



    (4) 'सादा जीवन, उच्च विचार' इस विषय पर 25 से 30 शब्दों में अपने विचार लिखिए 
            ( अभिव्यक्ति : अपना विचार )
        

    (इ) निम्नलिखित अपठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए :
      (1) कोष्ठक में दिए गए शब्दों में से उचित शब्द चुनकर तालिका पूर्णकीजिए : 
             (सांत्वना, पशुता, सेवा शुश्रूषा, मानवता, सामर्थ्य)

             (1) परोपकार ही -  – मानवता

            (2) केवल अपने सुख-दुख की चिंता करना  -  पशुता

            (3) पागल अथवा रोगी की  - सेवा-शुश्रूषा

            (4) दुखी-निराश को   -  सांत्वना

    (2) 'मानवता ही सच्चा धर्म है' विषय पर 25 से 30 शब्दों में अपने विचार लिखिए ।
              ( अभिव्यक्ति : अपना विचार )

विभाग 2- पद्य: 12 अंक

  • 2 (अ) निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँकीजिए :

    (1) कृति पूर्ण कीजिए :


      उत्तर :



    (2) उत्तर लिखिए :

     (i) पद्यांश से लय ताल युक्त शब्द ढूँढ़कर लिखिए :

         उत्तर : संपन्न विपन्न
                  धूम घूम
                  दृष्टी सृष्टी


    (ii) निम्नलिखित प्रत्यययुक्त शब्दों के मूलशब्द पद्यांश से ढूँढ़कर लिखिए :

          (1) दयालु - दया 

           2) प्राकृतिक - प्रकृती

    (3) उपर्युक्त पद्यांश की प्रथम चार पंक्तियों का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दोंमें लिखिए।


    (आ) निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँकीजिए :

    (1) उत्तर लिखिए :
           (i) गरजने वाले  -              नभ
          (ii) चमकने वाली    -        दामिनि
           (iii) बूँद के आघात सहने वाले -     गिरि / पर्वत   
           (iv) दुष्ट के वचन सहने वाले  -        संत / सज्जन

    (2) पद्यांश से ढूँढ़कर लिखिए :
           (i) निम्न अर्थ के शब्द :
               (1) झुकना -   निअराएँ
               (2) मटमैला -   ढाबर


           (ii) उपसर्गयुक्त शब्द :
                (1) सद्गुण
                (2) अचल


    (3) उपर्युक्त पद्यांश की अंतिम चार पंक्तियों का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दोंमें लिखिए ।

विभाग 3- पूरक पठन : 8 अंक

    • 3 (अ) निम्नलिखित पठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए :

      (1) कृति पूर्ण कीजिए :
       

           उत्तर :



      (2) " भ्रष्टाचार एक कलंक " विषय पर 25 से 30 शब्दों में अपने विचार लिखिए।
                  ( अभिव्यक्ति : अपना विचार )


      (आ) निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाँकीजिए :

      (1) आकृति पूर्ण कीजिए :
         (i)

         उत्तर :


         (ii)

         उत्तर :


      (2) 'कोशिश करने वालों की हार नहीं होती' विषय पर 25 से 30 शब्दों मेंअपने विचार लिखिए । 
                       ( अभिव्यक्ति : अपना विचार )

    विभाग 4- भाषा अध्ययन (व्याकरण): 14 अंक

      • 4. सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए :
        (1) अधोरेखांकित शब्द का शब्दभेद पहचानकर लिखिए
             वे हलुवा पूड़ी और ताजी दूध-मलाई खाते हैं।

            उत्तर :   विशेषण
         
        (2) निम्नलिखित अव्ययों में से किसी एक अव्यय का अर्थपूर्ण वाक्य में प्रयोग कीजिए :

             (i) और  
                 उत्तर :  राम  और श्याम  हमेशा साथ रहते थे

             (ii) के पास
                   उत्तर :   सुरज के पास पेन नाही था।       

        (3) कृति पूर्ण कीजिए : 

           उत्तर :



        (4) निम्नलिखित वाक्यों में से किसी एक वाक्य की सहायक क्रिया पहचानकर उसकामूल रूप लिखिए :
              (i) वे पुस्तक पकड़े न रख सके।
               उत्तर : सके – सकना  

              (ii) अवश्य ही लोग खा-पीकर चले गए।
                 उत्तर :  गए   -  जाना

        (5) निम्नलिखित में से किसी एक क्रिया का प्रथम तथा द्वितीय प्रेरणार्थक रूपलिखिए :


           उत्तर :



        (6)  निम्नलिखित मुहावरों में से किसी एक मुहावरे का अर्थ लिखकर वाक्य में प्रयोगकीजिए : 

                   मुहावरा                                            
              (i) मुँह लाल होना
                  अर्थ :  गुस्सा आना
                  वाक्य :  पिताजी की बात नहीं सुनी तो उन्हका मुँह लाल हो गया

             ( ii) टाँग अड़ाना
                  अर्थ :  काम में बाधा डालना।
                   वाक्य :  कुछ लोगों का काम ही है होता है की दुसरों की काम में टाँग अड़ाना।

        अथवा

        अधोरेखांकित वाक्यांश के लिए कोष्ठक में दिए मुहावरों में से उचित मुहावरे का चयन करके वाक्य फिर से लिखिए :
            (तिलमिला जाना, काँप उठना)
             पंडित बुद्धिराम काकी को देखते ही क्रोध में आ गए
          उत्तर :  
             पंडित बुद्धिराम काकी को देखते ही तिलमिला उठे।


        (7) निम्नलिखित वाक्यों में प्रयुक्त कारकों में से कोई एक कारक पहचानकर उसकाभेद लिखिए :

           (i) चाची अपने कमरे से निकल गयी थी।
              उत्तर :   से  -  अपादान कारक

        (ii) कुछ समय के लिए विश्राम मिल जाता है।
             उत्तर :  के लिए  -  संप्रदान कारक

        (8) निम्नलिखित वाक्य में यथास्थान उचित विराम-चिह्नों का प्रयोग करके वाक्य फिरसे लिखिए: 
                  जल्दी जल्दी पैर बढ़ा
             उत्तर :  जल्दी-जल्दी पैर बढ़ा।

        (9) निम्नलिखित वाक्यों में से किन्हीं दो वाक्यों का सूचना के अनुसार काल परिवर्तन करके वाक्य फिर से लिखिए :
           (i) आराम हराम हुआ है।
                 (अपूर्ण वर्तमानकाल)
          उत्तर :  आराम हराम हो रहा है

          (ii) वे बाजार से नई पुस्तक खरीदते हैं।
              (पूर्ण भूतकाल)
           उत्तर :  उन्होने बाजार से नई पुस्तक खरीदी थी।
         
          (iii) मैंने खिड़की से गरदन निकालकर झिड़की के स्वर में कहा।
               (सामान्य भविष्यकाल)
            उत्तर :  मैं खिडकी से गर्दन निकालकर झिडकी के स्वर में कहुँगा।

        (10) (i) निम्नलिखित वाक्य का रचना के आधार पर भेद पहचानकर लिखिए :
                     वह बूढ़ी काकी पर झपटी और उन्हें हाथों से झटककर बोली।
                  उत्तर :  संयुक्त वाक्य।

             (ii) निम्नलिखित वाक्यों में से किसी एक वाक्य का अर्थ के आधार पर दी गई सूचनानुसार परिवर्तन कीजिए :

              (1) मैं आज रात का खाना नहीं खाऊँगा।
                             (विधानार्थक वाक्य)
            उत्तर :  मैं आज रात का खाना खाऊँगा !

              (2) मानू इतना ही बोल सकी।
                             (प्रश्नार्थक वाक्य)
            उत्तर :  क्या, मानू इतना ही बोल सकी ?

        (11) निम्नलिखित वाक्यों में से किन्हीं दो वाक्यों को शुद्ध करके वाक्य फिर से लिखिए : 
              (i) लक्ष्मी का एक झूब्बेदार पूँछ था।
               उत्तर :  लक्ष्मी की एक झूब्बेदार पूँछ थी।

              (ii) घर में तख्ते के रखे जाने का आवाज आता है।
               उत्तर :  घर में तख्त के रखे जाने की आवाज आती है।

              (iii) सामने शेर देखकर यात्री का प्राण मानो मुरझा गया। 
                  उत्तर :  सामने शेर देखकर यात्री के प्राण मानो मुरझा गए।


      विभाग 5- रचना विभाग (उपयोजित लेखन) : 26 अंक

          • 5. सूचना:- आवश्यकतानुसार परिच्छेद में लेखन अपेक्षित है।
            (अ) (1) पत्रलेखन :
                26 5 रोहन रोहिणी चौगुले, 42, विठ्ठल नगर, पंढरपूर से अपने छोटे भाई सोमेशचौगुले, म. फुले छात्रावास, अहमदनगर को मोबाईल के दुष्परिणामों को समझातेहुए पत्र लिखता/लिखती है।

            अथवा

            कल्पेश/कल्पना पाटेकर, 99, शिवालय चौक, इगतपुरी से अपनी गलत जन्मतिथिको सुधार करने हेतु प्रधानाचार्य, स्व. भैरोमल तलवाणी विद्यालय, नासिकको पत्र लिखता/ लिखती है।


            (2) निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर ऐसे चार प्रश्न तैयार कीजिए, जिनके उत्तर गद्यांश में एक-एक वाक्य में हों :
            भारतीय वायुसेना की एक प्रशिक्षणार्थी डॉ. कु. गीता घोष ने उस दिन यह छलाँग लगाकर भारतीय महिलाओं की प्रगति के इतिहास में एक पन्ना और जोड़ दिया था। डॉ. घोष पहली भारतीय महिला हैं, जिन्होंने वायुयान से छतरी द्वारा उतरने का साहसिक अभियान किया था। छतरी से उतरने का प्रशिक्षण पूरा करने के लिए हर छाताधारी को सात बार छतरी से उतरना पड़ता है। इनमें से पहली कूद तो रोमांचित होती ही है, वह कूद और भी रोमांचक होती है, जब उसे रात के अँधेरेमें कहीं जंगल में अकेले उतरना होता है। डॉ. गीता न पहली कूद में घबराईं, न अन्य कूदों में और इसी प्रकार सातों कूदें उन्होंने सफलतापूर्वक पूरी कर लीं। प्रशिक्षण के दौरान उनका यह कथन कि 'मैं चाहती हूँ, जल्दी ये कूदें खत्म हों और मैं पूर्ण सफल छाताधारी बन जाऊँ', उनकी उमंग तथा उत्साह को प्रकट करता है। डॉ.गीता के अनुसार, उनकी डॉक्टरी शिक्षा भी इसी अभियान में काम आई। फिर लगन और नए क्षेत्र में प्रवेश का उत्साह हो तो कौन-सा काम कठिन रह जाता है। प्रशिक्षण से पूर्वतो उन्हें और भी कठिन परीक्षाओं के दौर से गुजरना पड़ा था।

            (आ) (1) वृत्तांत लेखन :
            सरस्वती विद्यालय, कोल्हापुर में मनाए गए 'शिक्षक दिवस' समारोह का 70 से 80 शब्दों में वृत्तांत लेखन कीजिए।
            (वृत्तांत में स्थल, काल, घटना का उल्लेख होना अनिवार्य है)

            अथवा

            कहानी लेखन :
               निम्नलिखित मुद्दों के आधार पर 70 से 80 शब्दों में कहानी लिखकर उसे उचित शीर्षक दीजिए तथा सीख लिखिए :

              किसान के घर में चोर - घबराना - पत्नी की युक्ति -जोर-जोर सेकहना - रुपए गहने घर के पिछवाड़े बंजर जमीन में छिपा दिए हैं - चोर का बंजर जमीन खोदना - कुछ न मिलना - किसान का खुश होना ।

            (2) विज्ञापन लेखन : 
            निम्नलिखित जानकारी के आधार पर 50 से 60 शब्दों में विज्ञापन तैयार कीजिए : 

            (इ) निबंध लेखन :
                निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर 80 से 100 शब्दों में निबंधलिखिए :
                     (1) किसान की आत्मकथा
                    (2) भारत का चंद्रयान मिशन-3
                    (3) चाँदनी रात की सैर ।
             







             






          टिप्पणी पोस्ट करा

          0 टिप्पण्या
          * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.