वर्णनात्मक नोंदी - इयत्ता आठवी हिंदी शिक्षा प्रणाली में वर्णनात्मक नोंदी (विवरणात्मक टिप्पणियाँ) छात्रों की शैक्षणिक प्रगति को समझने और मूल्...
वर्णनात्मक नोंदी - इयत्ता आठवी हिंदी
शिक्षा प्रणाली में वर्णनात्मक नोंदी (विवरणात्मक टिप्पणियाँ) छात्रों की शैक्षणिक प्रगति को समझने और मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण होती हैं। इयत्ता आठवी के हिंदी विषय के लिए तैयार की गई ये नोंदियाँ छात्रों के भाषा ज्ञान, लेखन शैली, व्याकरण, पठन क्षमता और अभिव्यक्ति कौशल पर आधारित होती हैं।
१. पठन कौशल :
- छात्र गद्य और पद्य को ध्यानपूर्वक पढ़कर समझता है।
- कठिन शब्दों का अर्थ संदर्भ के आधार पर समझने का प्रयास करता है।
- शुद्ध और प्रवाहपूर्ण उच्चारण के साथ पढ़ता है।
- पढ़ी गई सामग्री पर अपने विचार व्यक्त करने की क्षमता रखता है।
२. लेखन कौशल :
- छात्र अपने विचारों को स्पष्ट और व्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत करता है।
- निबंध, पत्र, कहानी और अनुच्छेद लेखन में रुचि दिखाता है।
- वाक्य रचना शुद्ध और व्याकरण सम्मत होती है।
- लेखन में रचनात्मकता और मौलिकता दिखाई देती है।
३. व्याकरण ज्ञान :
- छात्र को संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, काल और समास की सही समझ है।
- वाक्य निर्माण में उचित शब्दों और व्याकरण के नियमों का पालन करता है।
- समानार्थी, विलोम शब्द और मुहावरों का सही प्रयोग करता है।
- भाषा को समृद्ध बनाने के लिए नए शब्द सीखने में रुचि दिखाता है।
४. संवाद कौशल :
- छात्र आत्मविश्वास के साथ हिंदी में वार्तालाप करता है।
- उचित शब्दों और शिष्टाचार के साथ संवाद करता है।
- समूह चर्चा, संवाद लेखन और वाद-विवाद में सक्रिय भाग लेता है।
- प्रश्नों के उत्तर सटीक और प्रभावी रूप से देता है।
५. सृजनात्मकता और अभिव्यक्ति :
- कविता, कहानी और अन्य रचनात्मक लेखन में रुचि रखता है।
- भावनाओं और विचारों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करता है।
- साहित्यिक पाठों को पढ़कर उन पर अपने विचार व्यक्त करता है।
- नाटकों, संवादों और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए उत्साहित रहता है।
वर्णनात्मक नोंदी - इयत्ता आठवी हिंदी
- छोटी कहानिया सुंदर तरीके से सुनाता है।
- हमेशा सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार करता है।
- मातृभाषा का हिंदी में अनुवाद करता है।
- कथा सुनकर प्रश्न के सहीउत्तर देता है।
- समानार्थी विरुद्धार्थी शब्द का लेखन करता है।
- विषय के भाग को हिंदी में व्यक्त करता है।
- हिंदी परिच्छेद पढकर सरांश मातृभाषा में बताता है।
- गद्य के भाग को हिंदी में व्यक्त करता है।
- हिंदी वाक्य का अर्थ मातृ भाषा में बताता है।
- अपनी पसंद की कविता सुंदर तरीके से सादर करता है।
- हिंदी में सरळ वार्तालाप करता है।
- उपक्रममें पूर्ण रूप से सहभाग लेता है।
- नित्य अनुभवों को हिंदी मे विषद करता है।
- प्रकल्प की रचना बहोत ही आकर्षक तरीके से करता है।
- हिंदी प्रती अभिरुची दिखाता है।
- हिंदी मातृभाषा के विभिन्न ध्वनियों को समझता है।
- स्वाध्याय ध्यानपूर्वक और सहजता से पूर्ण करता है।
- हिंदी के विभिन्न ध्वनियों को समझता है।
- प्रकल्प समय में पूर्ण करता है।
- हिंदी वर्ण का सही तरिकी से उच्चारण करता है।
- गीत सुनकर प्रश्न के सही उत्तर देता है।
- हिंदी साहित्य पढता है।
- संभाषण सुनकर प्रश्न के सही उत्तर देता है।
- हिंदी में शुभेच्छा संदेश देता है।
- सूचना समझकर आवश्यक कृती करता है |
- हिंदी में पत्र लेखन करता है।
- दिए हुये चित्र एव घटना सुयोग्य क्रम से लगाता है।
- हिंदी वर्णाक्षरों का सही तरीके से लेखन करता है।
- प्रतिज्ञा हिंदी में सुनाता है।
- कविता समुचित हावभाव से सादर करता है।
- स्वयं के बारे में हिंदी में बातचीत करता है।
- पाठ्यांश का योग्य रूप से लेखन करता है।
- हिंदी मुहावरों का अर्थ समझकर बताता है।
- पाठ्यांश का सुयोग्य, सुंदर अनुलेखन करता है।
- परिच्छेद सुनकर सहजतापूर्वक लेखन करता है।
- हिंदी कविताए पढता , सुनाता है।
- विषय अनुसार खुद की भाषा में लेखन करता है।
- अपने भावनओं को हिंदी में व्यक्त करता है।
- विरुद्धार्थी शब्द का अर्थ स्पष्ट करता है।
- शब्द एवं वाक्य सुनकर दोहराता है।
- हिंदी वार्तालाप सुनकर खुद वार्तालाप करता है।
- चित्र देखकर स्वयं की शैलीमें लेखन करता है।
- अपनी जरूरी चीजों के नाम हिंदी में बताता है।
- चित्र देखकर चित्र प्रती जानकारी लेखन करता है।
- समानार्थी शब्द का अर्थ स्पष्ट करता है।
- शब्द एवं वाक्य का उच्चारण सही करता है।
- दिए गये उपक्रम में प्रत्यक्ष सहभाग लेता है।
- परिच्छेद सुनकर प्रश्न के सही उत्तर देता है।
- दिए गये उपक्रम में पूर्ण रूप से सहभाग लेता है।
- काव्य पंक्ति सुनकर कविता पूर्ण करता है।
- सामान्य सूचनाओ को समझता है।
- स्पष्ट तथा उचित उच्चारण करता है।
- वर्णोका योग्य उच्चारण करता है।
- रुचि एवं आनंदपूर्वक कविता सुनता है।
- सुनी हुई बाते समझ लेता है और दोहरता है।
- स्वर तथा व्यंजन के उच्चारण ध्यानपूर्वक करता है।
- पाठयांश का आशय समझता है।
- गीत और कविताए कंठस्थ करता है।
- मातृभाषा और हिंदी के ध्वनीयों का भेद समझता है।
- अपने विचार हिंदी मे व्यक्त करता है।
- मित्रो के साथ हिंदी मे वार्तालाप करता है।
- हिंदी शब्द तथा वाक्यो का मातृभाषा में अनुवाद करता है।
- मुकवाचन चढाव -उतार और समझतापूर्वक करता है।
- पाठयांश को समझतापूर्वक पढता है।
- मौनवाचन समझतापूर्वक करता है।
- हिंदी कार्यात्मक व्याकरण को समझपूर्वक जान लेता है।
- लेखन में व्याकरण को समझपूर्वक जान लेता है।
- नाटयीकरण , वार्तालाप में भाग लेता है।
- पाठ्येत्तर पुस्तक एवं लिखित सामग्री पढता है।
- समाचारपत्र दररोज पढता है।
- सुसष्ट और शुद्ध लेखन करता है।
- दिए गए विषयपर स्वयंप्रेरणासे लेखन करता है।
- परिचित विषयपर निबंध लेखन करता है
- दैनंदिन जीवन में हिंदी भाषा का प्रयोग करता है
- हिंदी को राष्ट्रभाषा के रूप मे देखता है।
- हिंदी भाषा के प्रति रुचि रखता है।
- हिंदी में कहानी सुनाता है।
- अध्यापको के साथ हिंदी मे बातचीत करता है।
- शुद्धलेखन समझतापूर्वक करता है।
- हिंदी मे सरल वार्तालाप करता है।
- नित्य अनुभवो को हिंदी मे विशद करता है।
- हिंदी वर्णो को सही तरीके से उच्चार करता है।
- छोटी कहानियाँ सुनता है।
- मातृभाषा के वाक्य का हिंदी मे अनुवाद करता है।
- हिंदी के प्रती अभिरुची रखकर हिंदी साहीत्य पढता है।
- हिंदी मे शुभेच्छा संदेश देता है।
- हिंदी मे पत्र लिखकर अपनी बाते लिखता है।
- -वर्गकार्या सही तरीके से पूरा करता है।
- -सवाल के जबाब सही, पूर्ण रूप में देता ती है।
- -वार्तालाप के लिए सहज एव सरल भाषा का उपयोग करता है।
- -स्वाध्याय के उत्तर बराबर लिखता है।
- -स्वाध्याय के उत्तर परिपूर्ण तरीकेसे लिखता है।
- -प्रश्न अनुरूप योग्य उत्तर लिखता है।
- -गृहकार्या हर दिन्-करता है ।
- -वर्गकार्या सही तरीके से पूरा करता है।
- -सवाल के जबाब सही, पूर्ण रूप में देता ती है।
- -सवाल के जबाब सही, पूर्ण रूप में जलद से देता है।
- -हर सवाल समझकर जबाब देता है।
- -सवाल के जबाब सवाल ध्यान में लेकर देता है।
- -स्वाध्याय लेखन बहोत हि आकर्षक है।
- -नियमित रूप से पढाई करता है।
- -स्वाध्याय के उत्तर परिपूर्ण रूप से लिखता है।
- -पाठशाला में सभी कार्यक्रम में सहभाग लेता है।
- -मातृभाषा के विभिन्न ध्वनियोंको समझता है।
- -|हिंदी के विभिन्न ध्वनियोंको समझता है।
- -स्वाध्याय ध्यानपूर्वक और सहजता से पूर्ण करता है।
- -प्रकल्प समय में पूर्ण करता है।
- -हिंदी वर्ण का सही तरिकीसे उच्चारण करता है |
- -समानार्थी / विरुद्धार्थी शब्द का लेखन करता है।
- -हिंदी में सरळ वार्तालाप करता है।
- -उपक्रम में पूर्ण रूप से सहभाग लेता है।
- -नित्य अनुभवोंको हिंदी में विषद करता है।
- -छोटी कहानिया सुंदर तरीकेसे सुनाता है।
- -प्रकल्प की रचना बहोत ही अच्छी करता है।
- -हमेशा सबसे-मैत्रीपूर्ण व्यवहार करता है।
- -मातृभाषा का हिंदी मे अनुवाद करता है।
- -हिंदी प्रती अभिरुची दिखाता है।
- -हिंदी साहित्य पढता है।
- -हिंदी में शुभेच्छा संदेश देता है।
- -हिंदी कथा सुनकर प्रश्नके स उत्तर देता है।
- -गीत सुनकर गायन करता है।
- -संभाषण सुनकर प्रश्र के सही उत्तर देता है।
- -सुचना के नुसार आवश्यक कृती करता है।
- -हिंदी में पत्र लेखन करता है।
- -घटना को सुयोग्य क्रमसे लगाता है।
- -परिच्छेद का सुंदर हस्ताक्षर में लेखन करता है।
- -उत्तर लिखने का तरीका बहोत सुंदर है।
- -विषय के भाग को हिंदी में व्यक्त करता है।
- -शब्द एवं वाक्य सुनकर दोहराता है।
- -समानार्थी शब्द का अर्थ स्पष्ट करता है।
- -शब्द एवं वाक्य का उच्चारण सही करता है।
- -दिए गये उपक्रम में प्रत्यक्ष सहभाग लेता है।
वर्णनात्मक नोंदी - इयत्ता आठवी हिंदी,
अडथळ्याच्या – नोंदी विषय – हिंदी,
- हिंदी में सरळ वार्तालाप नही करता।
- -उपक्रममें पूर्ण रूप से सहभाग नही लेता।
- -नित्य अनुभवों को हिंदी मे विषद नही करता।
- -प्रकल्प की रचना आकर्षक तरीके से नही करता।
- -हिंदी के प्रती अभिरुची नही,दिखाता।
- -छोटी कहानिया सही तरी के से नही सुनाता।
- -हमेशा सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार नही करता ।
- -मातृभाषा का हिंदी में अनुवाद नही करता।
- -कथा सुनकर प्रश्न के सही उत्तर नही देता ।
- -समानार्थी,विरुद्धार्थी शब्द का लेखन नही करता।
- -हिंदी मातृभाषा के विभिन्न ध्वनियों को नही समझता।
- -स्वाध्याय ध्यानपूर्वक और सहजता से पूर्ण नही करत।
- -हिंदी के विभिन्न ध्वनियों को नही समझता।
- -प्रकल्प समय में पूर्ण,नही करता।
- -हिंदी वर्ण का सही तरिकी से उच्चारण नही,करता।
- -विषय के भाग को हिंदी में व्यक्त नही करता।
- -हिंदी परिच्छेद पढकर सरांश मातृभाषा में नही बताता।
- -गद्य के भाग को हिंदी में व्यक्त नही करता।
- -हिंदी वाक्य का अर्थ मातृ भाषा में नही बताता।
- -अपनी पसंद की कविता ठीक तरीके से सादर नही,करता।
- -गीत सुनकर प्रश्न के सही उत्तर नही देता ।
- -हिंदी साहित्य नही पढता।
- -संभाषण सुनकर प्रश्न के सही उत्तर गलत देता है।
- -हिंदी में शुभेच्छा संदेश नही देता है।
- -सूचना समझकर आवश्यक कृती नही,करता।
- -हिंदी में पत्र लेखन नही,करता।
- -दिए हुये चित्र एव घटना सुयोग्य क्रम से नही लगाता।
- -हिंदी वर्णाक्षरों का सही तरीके से लेखन नही करता ।
- -प्रतिज्ञा हिंदी में नही सुनाता।
- -कविता के हावभाव से सादर नही करता।
- -स्वयं के बारे में हिंदी में बातचीत नही करता है।
- -पाठ्यांश का योग्य रूप से लेखन नही करता है।
- -हिंदी मुहावरों का अर्थ समझकर नही,बताता।
- -पाठ्यांश का सुयोग्य, सुंदर अनुलेखन नही करता।
- -परिच्छेद सुनकर सहजतापूर्वक लेखन नही करता।
- -प्रकल्प केअनुसार,चित्र संग्रह नही किया है।
- -प्रकल्प के विषय और चित्र में सुसंगती नही है।
- -प्रकल्प को सहजता और सरलता से नही बनता।
- -चाचणी के हर उत्तर को ध्यानपूर्वक नही लिखता।
- -पुछे गये सवालो के उत्तर सही ढंग से नही लिखता है।
- -सभी सवालो के जबाब अचूक और उत्तम नही है।
- -उलझाने वाले सवालो के जबाब सही नही लिखता है।
- -चाचणी बहोत ही सुंदर रूप से नही लिखी है।
- -चाचणी बहोत ही अच्छे ढंग से पूर्ण की है।
- -पाठ्यांश का सुयोग्य, सुंदर अनुलेखन नही करता।
- पाठ्यांश का योग्य रूप से लेखन नही करता।
- हिंदी मुहावरों का अर्थ समझकर नही बताता।
- काव्य पंक्ति सुनकर कविता पूर्ण नही करता।
- प्रकल्प के विषय और चित्र में सुसंगती नही राखता।
- प्रकल्प को सहजता और सरलता से नही बनता।
- चाचणी अच्छे ढंग से नही लिखता।
- स्वाध्याय के अनुरूप सही उत्तर नही लिखता।
- कविता सुंदर आवाज में ताल सहित नही गाता।
- पाठ्यांश का पठन अच्छे ढंग से नही करता।
- मुहावरोंका अर्थ स्पष्ट नही करता।
- गृहकार्या हर दिन नही करता।
- वर्गकार्या सही ढंग से पूर्ण नही करता।
- घटना को सुयोग्य क्रमसे नही लगाता।
- विरुद्धार्थी शब्द का अर्थ स्पष्ट नही करता।
- पुछे गये सवालो के उत्तर सही ढंग से नही लिखता।
- पाठ्यांश का वाचन अच्छे ढंग से नही करता।
- मुहावरोंका अर्थ स्पष्ट नही करता है।
- हिंदी वर्णाक्षरोंका सही तरीकेसे लेखन नही करता है।
- स्वयं के बारे में हिंदी में बातचीत नही करता।
- स्वाध्याय लेखन नियमित रूप से नही करता।
- स्वाध्याय के उत्तर परिपूर्ण तरीकेसे नही लिखता।
- सवाल का पुरा,जबाब नही देता।
- मातृभाषा एवं हिंदी भाषा के अंतर को समझता नही ।
- हिंदी एवं मातृभाषा के ध्वनी का उच्चारण समानता से करता है।
- सरल वार्तालाप करणे मे घबराता है।
- हिंदी में बोलते समय हकलाता है।
- हिंदी बोलणे के लिये बहोत शरमाता है।
- हिंदी भाषा के प्रती उदासीन है।
- सरल हिंदी वाक्यो का अर्थ समझता नही ।
- हिंदी और मातृभाषा को मिलाकर वार्तालाप करता है।
- अपनी भाव भावनाए गलत शब्दो के साथ बताता है।
- हिंदी वार्तालाप को समझता नही.
- हिंदी परिच्छेद पढने मे घबराता है।
- रिश्तो के नाम बताने मे संभ्रमित होता है।
- रिश्तो के नाम को गलत नाम देता है।
- टिव्ही सिरीयाले बगैर समझे देखता है।
- रोज कि चीजो के नाम जनता नही है।
- हिंदी भाषा से बहोत डरता है।
- हिंदी समझता है प्र वार्तालाप से डरता है।
- शब्द एवं वाक्य सुनता है पर गलत दोहराता है।
- शब्द एवं वाक्य दोहाराने मे शरमाता है।
- संभाषण / कथा / गीत सुनकर प्रश्न के गलत उत्तर देत है।
- काव्य पंक्ति सुनकर पंक्तिया पुरी नही करता।
- पंक्तियो को गलत तरीके से बताता है।
- सूचक कथा हिंदी मे बताने से घबराता है।
- सुचक कथा हिंदी मे बता नही पट ।
- दिए गये सूचनाओ को समजता नही।
- दिए गये सूचनाओ को गलत तरीके से पूर्ण करता है।
- सूचक गीत एवं कविता के बोल गले बोलता है।
- सूचक गीत एवं कविता का गण नही करता।
- सूचक पाठ्यभाग अनुरूप प्रश्न तैयार नहीं करता।
- अपनी पसंद का गीत एवं कविता सादर नही करता।
- अपनी पसंद के गीत/कविता केवल गाता है कृती नही करता।
- दिये हुए चित्र एवं घटना गलत तरीके से जोडता है।
- दिये हुए चित्र एवं घटना क्रम से नही लगता।
- चित्र देखकर कूछ भी लिख नही पाता।
- चित्र देखकर केवल चित्र का नाम हि लिख पाता है।
- दिये गये विषय के बारे मे नही लिखता।
- दिये गये विषय अनुसार गलत लेखन करता है।
- मुहाने एवं समानार्थी विरुद्धार्थी शब्द लिखावट मे गलतिया करता है।
- दिये गये उपक्रम मे सहभाग नही लेता।
- प्रकल्प नही बनता।
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